Dehi Air Qualiy Pollution Index: दिल्ली में प्रदूषण का कहर जोरों पर जारी है. देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे NCR की आबो हवा प्रदूषित हो चुकी है जिसे देखते हुए एक अहम फैसला लिया गया है. आज (4 नवंबर) से नोएडा में कक्षा 1 से 8 वीं तक के सारे क्लासेज को ऑफलाइन मोड से ऑनलाइन मोड में चलाने का ऐलान किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परेशानियों से जूझ रहे लोग


राजधानी में बढ़ते हुए प्रदूषण को देख कर सरकार की तरफ से उठाया गया यह एक बड़ा कदम है. राजधानी में प्रदूषण का आलम कुछ इस प्रकार छाया है कि लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है. अपने घरों से बाहर निकलने पर उन्हें तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. चारों तरफ की आबोहवा में मौजूद धूल-कण अपना कहर बरपा रहे हैं. चारों तरफ धुआं-धुआं हुए इस वातावरण में लोग सांस की परेशानियों समेत आंखों में जलन और घुटन तक की मुश्किलों से जूझ रहे हैं.


खराब हो चुकी NCR की आबोहवा


आपको बता दें कि शुक्रवार (4 नवंबर) को नोएडा का प्रदूषण स्तर इस प्रकार बढ़ा कि यहां का AQI 562 पर पहुंच गया है. वहीं, गुरुग्राम का AQI स्तर 539 हो गया है. दोनों शहरों में AQI के स्तर का इतना बढ़ना प्रदूषण के गंभीर स्थिति को सूचित कर रहा है. देश की राजधानी दिल्ली की बात कि जाए तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 472 के करीब पहुंच गया है. 


एक फिर शुरू हुआ पाबंदियों का दौर


प्रदूषण के स्तर में इस तरह की बढ़ोतरी लगातार NCR की वायु गुणवता को प्रभावित कर रही है. एनसीआर की वायु गुणवता में गिरावट को देखते हुए पाबंदियों का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. नोएडा में जहां 1 से 8वीं तक के कक्षाओं को 8 नवंबर के लिए ऑनलाइन मोड में कर दिया गया, तो वहीं दिल्ली में सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर पाबंदी लगा दी गई है.


इसे भी पढ़ें- ICC T20 World Cup Update Point Table: आज तय होगा ग्रुप-1 के सेमीफाइनल का समीकरण, न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी मौका



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.