नई दिल्ली: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से लिवर पर असर पड़ता है. जब लिवर में फैट जमा हो जाता है तो उसे फैटी लिवर कहते है. फैटी लिवर एक ऐसी समस्या है जिसमें शरीर चुपके-चुपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में फैटी लिवर को ठीक करना बेहद जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैटी लिवर 
फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दवाई के साथ-साथ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने आप घरेलू चीजों का सेवन कर सकते हैं. 


सेब का सिरका 
फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने के लिए आप सेब का सिरका या फिर एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं. फैटी लिवर को कम करने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पी लें. एप्पल साइडर विनेगर वाले पानी का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या दूर होती है. 


डार्क कॉफी 
फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने के लिए डार्क कॉफी पी सकते हैं. रोजाना डार्क कॉफी पीने से फैटी लिवर की समस्या दूर होगी. डार्क कॉफी लिवर से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देते हैं. 


चीनी का सेवन न करें 
फैटी लिवर मरीज को चीनी का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. चीनी का सेवन करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है. चीनी का अधिक सेवन करने से फैटी लिवर के साथ-साथ कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. 


ऑयली फूड्स 
फैटी लिवर के मरीज को ऑय़ली फूड्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए. ऑयली फूड्स का सेवन करने से लिवर पर दबाव अधिक बढ़ जाता है जिस वजह से लिवर के खराब होने का खतरा बढ़ सकता है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.