नई दिल्ली. आने वाले 15 अगस्त को देश भर में आजादी का उत्सव मनाया जाएगा. इस बार का स्वतंत्रता दिवस कई मायनों में बेहद खास होने वाला है. आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत कई तरह के उत्सवों को मनाने की योजना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी कड़ी में अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की ओर से भी बड़ा ऐलान किया गया है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के इस ऐलान से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो आर्कियोलॉजिकल साइटों या जगहों पर घूमने का शौक रखते हैं. 


क्या ऐलान किया है ASI ने


आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर एएसआई ने 15 अगस्त तक सभी स्मारकों, पुरातत्व स्थलों और संग्रहालय आदि को दर्शकों और पर्यटकों के लिए फ्री करने का ऐलान किया है. यानी आप 15 अगस्त तक किसी भी आर्कियोलॉजिकल साइट को बिना टिकट लिए हुए फ्री में घूम सकते हैं. ASI के इस ऐलान से सबसे बड़ा फायदा ऐसे लोगों या रिसर्च छात्रों को होगा जो ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं. पर्यटक 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक यानी 10 दिनों के लिए किसी भी पुरातत्व स्थल पर बिना टिकट लिए घूम सकते हैं. 


पीएम मोदी ने भी की खास अपील


आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने भी हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान में पीएम मोदी ने 2 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घर या दफ्तर में तिरंगा लगाने की अपील की है. इसके अलावा पीएम मोदी ने आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर को भी बदल दिया है. पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर तिरंगे की फोटो लगाई है और लोगों से भी ऐसा करने की गुजारिश की है. 



यह भी पढ़ें: RBI लगातार तीसरी बार बढ़ाएगी रेपो रेट? जानिए कितना बिगड़ेगा आपका मंथली बजट​ 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.