नई दिल्लीः Ashwagandha Benefits: आपने अश्वगंधा का नाम जरूर सुना होगा. यह एक औषधि है, जो कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद मानी जाती है. इससे जुड़े कई फायदे हैं, जो शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाते हैं. अश्वगंधा कई जगह पाई जाती है. इसकी पहचान का सबसे आसान तरीका है, जब इसके पौधे को मसलते हैं तो इससे घोड़े की पेशाब की तरह गंध आती है. माना जाता है कि जंगल में पाई जाने वाली अश्वगंधा से ज्यादा अच्छी गुणवत्ता की अश्वगंधा खेत में उगाए जाने वाली होती है. ऐसे में जानिए अश्वगंधा के फायदेः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंखों की रोशनी बढ़ाती है अश्वगंधा
अश्वगंधा का इस्तेमाल इसके पत्ते और चूर्ण के रूप में किया जाता है. अश्वगंधा के तमाम फायदे हैं. सफेद बाल की समस्या हो तो 2-4 ग्राम अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करें. इसी तरह आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 2 ग्राम अश्वगंधा, 2 ग्राम आंवला और 1 ग्राम मुलेठी को पीसकर सुबह-शाम पानी के लिए साथ अश्वगंधा चूर्ण लें.


इन बीमारियों में भी है कारगर
इसके अलावा पेट की बीमारी, गले का रोग, टीबी रोग, खांसी, छाती के दर्द में भी अश्वगंधा को फायदेमंद माना जाता है. कब्ज में गुनगुने पानी में 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर लेने से फायदा होता है.


यौन समस्याओं में भी है मददगार
अश्वगंधा को महिलाओं और पुरुषों दोनों में फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. यह स्पर्म क्वॉलिटी सुधारने में भी कारगर माना जाता है. यौन क्षमता की कमी के चलते यौन सुख का आनंद नहीं ले पाने वाले पुरुषों के लिए अश्वगंधा मददगार साबित हो सकता है.


अश्वगंधा चूर्ण शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से कमजोरी दूर होती है.


अश्वगंधा के नुकसान भी हैं इसलिए डॉक्टर से लें सलाह
अश्वगंधा के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ नुकसान भी हैं. इसके साइड इफेक्ट्स के चलते पेट गड़बड़ हो सकता है. उल्टी हो सकती है. लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए अश्वगंधा के सेवन से पहले डॉक्टर या किसी चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.


(Disclamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िएः UPSC Tips: बिना कोचिंग तैयारी कर रहे तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सिविल सेवा परीक्षा में आएंगी बहुत काम


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.