नई दिल्ली: Bank Holiday: अक्टूबर का महीना बीतने में अब केवल कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में आपको आने वाले महीने यानी नंवबर में पड़ने वाली बैंकिग छुट्टियों से अपडेट रहना बेहद जरूरी है. अक्टूबर में 31 दिनों में से 21 दिनों का बैंकिंग हॉलिडे था. ठीक इसी तरह नवंबर में भी कुल 10 दिनों का बैंकिंग हॉलिडे रहने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवंबर में कुल कितने दिनों तक रहेगा बैंक बंद


नवंबर में कुल 10 दिनों का बैंक हॉलिडे रहेगा. यह हॉलिडे हर रविवार और हर दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टियों के साथ हैं. नवंबर में पहली छुट्टी 1 तारीख को ही पड़ रही है. 1 तारीख को कन्नड़ राज्योत्सव / कुटी के मौके पर बेंगलुरू और इंफाल जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके बाद 6 नंवबर को रविवार के दिन पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा. 


इन दिनों में भी रहेगा बैंक बंद


8 नवंबर को गुरु नानक जयंती / कार्तिका पूर्णिमा के अवसर पर अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोच्ची, पणजी, पटना, शिलांग, और तिरुअनंतपुरम को छोड़कर बाकी सब जगह बैंक बंद रहेंगे. 11 तारीख को कनकदास जयंती / वंगला महोत्सव के मौके पर बेंगलुरू और इंफाल के बैंक बंद रहेंगे. 


13 तारीख को दूसरे शनिवार के दिन पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. फिर 20 नवंबर को रविवार है उस दिन भी सभी जोन के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 23 नवंबर को सेंग कुत्स्नेम के मौके पर शिलांग जोन के बैंको में काम काज नहीं होगा. 26 नवंबर को चौथा शनिवार है और 27 नंवबर को रविवार है उस दिन भी देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 


अटक सकते हैं ये जरूरी काम


मौजूदा वक्त में ज्यादातर बैंकिंग काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से किए जाते हैं. लेकिन फिर भी कई ऐसे काम हैं जिनके लिए हमें बैंक ब्रांच जाने की जरूरत पड़ती है. बैंकिंग हॉलिडे होने की वजह से आपका कोई इंपॉर्टेंट चेक अटक सकता है. 


यह भी पढ़ें: आगे बढ़ाई गई कंपनियों के लिए ITR दाखिल करने की डेडलाइन, जानें कब तक कर पाएंगे फाइल


 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.