नई दिल्लीः Bank Holidays in July: जुलाई महीना शुरू हो गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) हर महीने बैंक कितने दिन खुलेंगे और कितने दिन बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट जारी करता है. जुलाई में 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार की की छुट्टी भी शामिल है. इस महीने बैंकों में मुहर्रम की छुट्टी रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि ये छुट्टियां सभी बैंकों में नहीं रहेंगी बल्कि अलग-अलग राज्यों में स्थानीय त्योहार और पर्वों के हिसाब से छुट्टियां रहेंगी. ऐसे में जानें कि कब-कब और कहां-कहां जुलाई में बैंक बंद रहने वाले हैं.


3 जुलाईः बुधवार को बेहदीनखलाम के चलते मेघालय में बैंक बंद रहेंगे.
6 जुलाईः शनिवार को एमएचआपी दिवस की वजह से मिजोरम में बैंक नहीं खुलेंगे.
7 जुलाईः देशभर के सभी बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी.


8 जुलाईः सोमवार को मणिपुर के बैंकों में कांग यानी रथजात्रा की छुट्टी रहेगी.
9 जुलाईः सिक्किम में मंगलवार को द्रुक्पा-त्शे-ज़ी का अवकाश रहेगा.
13 जुलाईः शनिवार की छु्ट्टी सभी बैंकों में रहेगी.
14 जुलाईः पूरे देश के बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी.


16 जुलाईः उत्तराखंड में लोकपर्व हरेला की छुट्टी रहेगी.
17 जुलाईः मुहर्रम, आशूरा, यू तिरोट सिंग दिवस के चलते पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, त्रिपुरा, मेघालय और मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे.


21 जुलाईः रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.
27 जुलाईः शनिवार को वीकेंड की छुट्टी रहेगी.
28 जुलाईः देशभर के बैंकों में रविवार का अवकाश रहेगा.


ऑनलाइन पूरे कर सकते हैं कई काम


ऊपर दी गई जानकारी के हिसाब से ही देशभर में बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. अगर आप बैंक जाते हैं तो उससे पहले चेक कर लें कि आपके राज्य में उस दिन बैंक खुले हैं या बंद रहेंगे. वैसे तो अब बैंक से जुड़े कई काम ऑनलाइन हो जाते हैं लेकिन कुछ कार्यों के लिए बैंक जाने की जरूरत होती है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.