नई दिल्ली: आने वाले हफ्ते में साल का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली है. कल यानी 24 अक्टूबर को पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जाना है. कल से ही नया हफ्ता शुरू हो रहा है. दिवाली के साथ अगले हफ्ते और कई त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में आपको अगले हफ्ते में आने वाली बैंकिंग छुट्टियों से वाकिफ होना भी बेहद जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले हफ्ते इतने दिनों तक बैंक है बंद


अगले हफ्ते में 5 दिनों का बैंकिंग हॉलिडे रहेगा. अगले हफ्ते 7 दिनों में केवल 2 दिन बैंकों में काम काज होगा. सबसे पहली छु्ट्टी कल ही यानी सोमवार को पड़ेगी. कल सोमवार को दिवाली के अवसर पर 24 तारीख को काली पूजा/दीपावली/दिवाली (लक्ष्मी पूजन)/नरक चतुर्दशी के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद और इंफाल को छोड़कर पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 25 तारीख को लक्ष्मी पूजा/दीपावली/गोवर्धन पूजा के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जम्मू जोन के बैंक बंद रहेंगे. 


26 तारीख को गोवर्धन पूजा/विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के मौके पर अहमदाबाद, बोलापुर, बैंगलुरू, दोहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर जोन के बैंक बंद रहेंगे. 27 तारीख को भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा के मौके पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ जोन के बैंक बंद रहेंगे.


अटकेंगे आपके ये जरूरी काम


बैंकों के ज्यादातर काम ऑनलाइन तरीके के होने लगे हैं. यहां तक कि कई सारे बैंकों ने व्हाट्सऐप बैंकिंग भी शुरू कर दी है. लेकिन बैंकों में अवकाश होने से आपका कोई बेहद जरूरी चेक पेमेंट अटक सकता है. इसके अलावा अगर कोई बंद पड़ा खाता खुलवाना है, या कई बार बायोमैट्रिक केवाईस करानी है तो इसके लिए भी बैंक जाना होता है. ऐसे में बैंकों में छुट्टी होने की वजह से ये जरूरी काम भी अटक सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट खाली कर सकता है ये वायरस


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.