Banking System Rule: देशभर में बैंकिग सिस्टम में सुधार लाने के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर कई उपाय किए जाते रहे हैं. अभियान चलाना व सुविधा प्रदान करने के अलावा सख्ती से भी काम लिया जाता है. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में कम्प्यूटराइजेशन की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोन देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है.
 
सीतारमण ने इस मौके पर 'किसान ऋण पोर्टल' और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (WINDS) मैनुअल लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि RRB और सहकारी बैंकों को डिजिटल बनाने में अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंकिंग कार्यों में आएगा महत्वपूर्ण बदलाव
उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक का डिजिटलीकरण आवश्यक गति से होगा. सीतारमण का मानना है कि ये बैंक अन्य प्राइवेट व बड़े सरकारी बैंकों की तरह तेजी से काम नहीं कर पा रहे हैं. इस कारण उनके द्वारा प्रक्रिया में तेजी लाने की बात कही गई है. और ऐसे में पोर्टल व सिस्टम भी लागू किए गए हैं, जिनमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के कामों में बदलाव आएगा और प्रक्रिया तेज होगी.


वित्त मंत्री ने कहा, 'मैं RRBs, उनके डिजिटलीकरण और कम्प्यूटरीकरण के बारे में अधिक चिंतित हूं. इसलिए, यदि उनके पास यह नहीं है, तो फोन बैंक सुविधा... या इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का विस्तार...काम नहीं करेगा.'


सीतारमण ने कहा कि बहुत सारा काम अभी भी बाकी है और वित्तीय सेवा विभाग तेज गति से कम्प्यूटरीकरण हासिल करने के लिए उन्हें जागरूक कर रहा है.


ये भी पढ़ें- क्या मोदी सरकार ने संविधान से 'Socialist' और 'Secular' शब्द हटा दिए, जानें क्यों शुरू हुई ये चर्चा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.