Benefits of Jimikand: सूरन के नाम से जाना जाने वाका जिमीकंद तो आपने खाया ही होगा. यह खाने जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट  जैसे पोषक तत्वों से भरपूर जिमीकंद आपको तमाम बीमारियों से बचा कर रखा है.  इसके आलावा जिमीकंद में मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी आपके शरीर को तंदरूस्त बनाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिमिकदं को  स्लिमिंग फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है. नियमित रूप से जिमीकंद के सेवन से आपका शुगर लेकर भी कंट्रोल में रहता है. आज हम इस आर्टिकल में बताते हैं कि जिमीकंद आपको किन किन बीमारियों से बचाता है. 


जिमीकंद
जिमीकंद को अंग्रेजी में याम के नाम से भी जाना जाता है. इस सब्जी का आकार हाथी के पैर जैसा होता है इसलिए इसे एलिफेंट फुट याम भी कहते हैं. इस सब्जी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.


पोषक तत्व 
जिमीकंद में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटीशियम और फाइबर होता है. इस सब्जी में विटामिन B6, विटामिन B1, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन-A पाया जाता है


जिमीकंद खाने के फायदे
फायदे जानने से पहले इस बात का ध्यान देना चाहिए कि जिमीकंद किसी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं है, बल्कि यह स्वस्थ जीवन जीने और शारीरिक समस्याओं से बचाव करने में हेल्प कर सकता है.


डायबिटीज में सहायक
सूरन खाना डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद हो सकता है. जिमीकंद में प्राकृतिक रूप से एलेंटॉइन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है. 
एलेंटॉइन में एंटी डायबिटिक प्रभाव होता है, जो डायबिटीज के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.


वजन कम करता है सूरन
जिमीकंद में मौजूद फ्लेवोनॉयड कंपाउंड की वजह से इसमें एंटी-ओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो मोटापा व चर्बी कम करने में सहायक हो सकता है.


स्किन हेल्थ
जिमीकंद में विटामिन-ए और नियासिन होते हैं. ये दोनों पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक माने जाते हैं. इसी वजह से यह कहना गलत नहीं होगा कि त्वचा को स्वस्थ बनाने में सूरन फायदेमंद हो सकता है. सूरन में विटामिन B6 भी शामिल है. यह एक जरूरी पोषक तत्व है, जिसके सप्लीमेंट चिड़चिड़ेपन और चिंता जैसी समस्या को कम कर सकते हैं. 


बालों के लिए फायदेमंद
जिमीकंद का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन B6 पाया जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक, विटामिन B6 के उपयोग से बालों की स्थिति में सुधार हो सकता है. जिमीकंद कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, खांसी, पाइल्स, अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. सूरन के सेवन से आप इन बीमारियों से राहत मिल सकती है. इसके अलावा अगर किसी को लिवर से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो उन्हें भी जिमीकंद खाने की सलाह दी जाती है.


जिमीकंद के प्रकार
वाइल्ड याम - यह याम दिखने में पतला होता है. इसे जंगली याम के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा पर्पल याम बाहर से भूरा होता है लेकिन अंदर से इसका रंग पर्पल होता है. चाइनीज याम जिमीकंद का यह प्रकार भी काफी प्रचलित है. खाने में यह बहुत स्वादिष्ट होता है. व्हाइट याम यह सबसे आम जिमीकंद में से एक है. इसका रंग अंदर से सफेद होता है, जिस वजह से इसे व्हाइट याम कहा जाता है.


डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.