Vidhara Benefits: आज के समय में देखा जाता है बहुत से लोग अपने शादीशुदा जीवन से झुश नहीं होते हैं. कई बार यह वजह शारीरिक, मानसिक और यौन कमजोरी. अगर आप भी इस तरीके की किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं और आप अपने शादीशुदा जीवन से खुश नहीं है, तो आपके लिए विधारा बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप विधारा के बारे ने अच्छे से जान लेंगे, तो आपको कभी भी किसी डॉक्टर और हाकिम के पास जाने की जरुरत नहीं होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है विधारा? 
विधारा बैंगनी रंग के सुंदर फूलों वाला एक बेलनुमा पौधा है, जिसके पत्तों की आकृति पान के पत्तों के समान होती है. विधारा को संस्कृत में वृद्धदारु और अंग्रेजी में एलिफेन्ट क्रीपर (Elephant creeper) के रूप में भी जाना जाता है और आयुर्वेद के अनुसार इसके फूल, पत्ते व शाखाओं में अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं. प्राचीन काल से ही भारत में विधारा का इस्तेमाल घर पर अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है. कई ऐसे हर्बल प्रोडक्ट हैं, जिसमें विधारा का इस्तेमाल एक सामग्री के रूप में किया जाता है. आजकल मार्केट में विधारा की लकड़ी का पाउडर आसानी से मिल जाता है.


अश्वगंधादि चूर्ण...
विधारा (Vidhara Herb)उन पुरुषों के लिए काफी लाभदायक है, जो शारीरिक दुर्बलता और यौन कमजोरी से जूझ रहे हैं उनके लिए विधारा हर्ब काफी कामगार साबित हो सकता है. आपको बता दें कि विधारा को अश्वगंधा के साथ मिला कर अश्वगंधादि चूर्ण नामक आयुर्वेदिक औषधि बनाई जाती है जो सभी प्रकार की स्नावयिक कमजोरियों को दूर करने की एक प्रभावी दवा है. आइये इस आर्टिकल में जाने हैं कि विधारा कैसे और किस बीमारियों के लिए कामगार है.


असहनीय दर्द से मिलेगी राहत 
अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान है और यह दर्द आपसे सहन नहीं हो रहा है, तो विधारा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा गठिया, बवासीर, सूजन, डायबिटीज, खाँसी, पेट के कीड़े, सिफलिश, एनीमिया, मिरगी, मैनिया, दर्द और दस्त जैसे परेशानियों से भी विधारा निजात दिला सकता है. विधारा की जड़ त्वचा संबंधी रोगों और बुखार दूर करने में उपयोगी होती है. जड़ का एथेनॉलिक सार सूजन दूर करने के साथ-साथ घाव को भरता है. 


विधारा के फायदे...
विधारा स्वाद में कड़वा, तीखा, कसैला तथा गर्म होता है. यह आपके भोजन को पचाने में भी काफी लाभदायक होता है. अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या रहती है, तो विधारा आपकी खांसी के लिए सबसे बेहतर उपाय है. इसके अलावा यह शुक्राणु बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है यह आपके वीर्य (Sperm) को भी गाढ़ा करता है. इसके साथ विधारा आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने में सहयता करता है.