Munakka Benefits: कड़ाके की सर्दी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. खांसी-जुकाम से लेकर अन्य कई बीमारी ठंड में हो जाती है. ज्यादातर बीमारी शरीर को ठंड लगने से होती है. सर्दियों में आपके शरीर को गर्माहट की काफी जरुरत होती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है मुनक्के के फायदे, जिसे खाने से आपके शरीर में होने वाली बीमारी आपसे दूर रहती है और आपको अंदरूनी ताकत मिलती है. आइए जानते हैं कैसे मुनक्का सर्दियों में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुनक्का खाने के फायदे...
मुनक्का सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. नियमित रूप से मुनक्का खाने से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं साथ ही इसमें विटामिन-सी प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके  शरीर में खून की पूर्ति करने में आपकी मदद करता हैं. साथ ही इससे इम्युनिटी भी मजबूत होती है. 


काला मुनक्का 
अंगूर के सभी गुण मुनक्का में होते हैं. मुनक्का दो प्रकार का होता है लाल मुनक्का और काला मुनक्का. क्या आप जानते हैं कि काला मुनक्का लाल मुनक्के से ज्यादा लाभदायक होता है. मुनक्का में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. मुनक्का खाने से आपका खून बढ़ता है और यह आपके शरीर की तमाम बीमारियों को खत्म करता है. 


तंदुरुस्त शरीर
मुनक्का खाने से आपकी शरीर में अंदरूनी ताकत बनती है, जिससे आप दिन भर चुस्त और फुर्तीले रहते हैं. इसके अलावा मुनक्का खाने से आपका ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है और यह ब्लडप्रेशर से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है.


शारीरिक कमजोरी
मुनक्का शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषण तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है. वहीं मुनक्का आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता हैं.  इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन जैसे फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. 


बालों को बनाए घना और दिल को रखे जवां...
मुनक्का में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी के कारण बाल बेजान और झड़ने शुरू हो जाते हैं. मुनक्का आपके शरीर में आयरन की मात्रा पूरी करता है, जो आपके बालों को मजबूत बनता है. इसके अलावा मुनक्का आपके दिल के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. मुनक्का हार्ट अटैक की समस्या को दूर रखने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास दूध में 8 से 10 मुनक्का उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच घी डालकर सुबह शाम पिएं.


Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.