Bharat Ratna Benefits: 1990 के दशक की शुरुआत में अयोध्या के राम मंदिर के लिए अपनी रथ यात्रा के साथ पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि दिलाने वाले भाजपा के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा या प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. यह एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो उन व्यक्तियों के योगदान का सम्मान करता है जिन्होंने अपनी उपलब्धियों और उत्कृष्टता के माध्यम से भारत को गौरवान्वित किया है.


भारत रत्न का इतिहास
भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा पारित कैबिनेट प्रस्ताव के जवाब में 2 जनवरी, 1954 को भारत रत्न की स्थापना की. यह पुरस्कार शुरू में कला, साहित्य, विज्ञान और सार्वजनिक सेवाओं के क्षेत्रों तक ही सीमित था, लेकिन 2011 में इसका विस्तार 'मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र' को शामिल करने के लिए किया गया था.


इस पुरस्कार का डिजाइन प्रसिद्ध कलाकार और पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता नंदलाल बोस द्वारा किया गया था. यह पुरस्कार पीपल के पत्ते के आकार का एक कांस्य पदक है, जिसके अग्र भाग पर सूर्य की छवि और देवनागरी लिपि में भारत रत्न शब्द अंकित है और इसमें भारत का राज्य प्रतीक और आदर्श वाक्य सत्यमेव जयते भी अंकित है.


भारत रत्न के लाभ
-भारत के मुख्य न्यायाधीश के वेतन के समान आजीवन पेंशन मिलेगी.


-एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों पर यात्रा पर छूट.


-हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर प्राथमिकता बोर्डिंग मिलेगी.


-केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Z+ श्रेणी सुरक्षा कवर प्रदान करता है.


-यदि प्राप्तकर्ता की देश के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो उसे पूरे सैन्य सम्मान के साथ राजकीय अंतिम संस्कार दिया जाएगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.