नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बड़ा अपडेट है. यह ताजा अपडेट पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट से संबंधित है. इसके बाद से तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अपडेट तब आया है जब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ई-केवाईसी की जानकारी हटाई गई
दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट से ई-केवाईसी कराने की तारीख को लेकर पहले दी गई जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है. इससे दो तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. पहला, क्या अब किसानों से ई-केवाईसी कराने का विकल्प छीन लिया गया है.


यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, DA में इजाफे के साथ मिलेगी एक और सौगात!


ऐसे में जिन पात्र किसानों के खाते की ई-केवाईसी नहीं हुई है, क्या वे अब ई-केवाईसी नहीं करवा पाएंगे. दूसरा, अनुमान ये लगाया जा रहा है कि यह 12वीं किस्त जल्द जारी होने का संकेत भी हो सकता है.


किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये की मदद मिलती है. उन्हें 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें सालभर में मिलती है. किसानों के खाते में अब तक 11 किस्तें आ चुकी हैं. उन्हें 12वीं किस्त का इंतजार है.


इस महीने आ सकती है 12वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसानों के खाते में इस महीने 12वीं किस्त आ सकती है. दरअसल, साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है. ऐसे में 12वीं किस्त जल्द आने के कयास लगाए जा रहे हैं.


यह भी पढ़िएः सफेद मूसली खाने से आती है गजब की शक्ति, जानिए इसके सारे फायदे और सेवन का तरीका


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.