नई दिल्ली. देश भर में सीबीएसई बोर्ड के 10 वीं और 12वीं के परीक्षार्थी अपने रिजल्ट का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा 24 जुलाई तक 10 वीं के परिणाम घोषित किए जाने की उम्मीद है. वहीं 12 के परीक्षा परिणामों को 31 जुलाई तक घोषित किए जाने की संभावना है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का परिणाम कब घोषित होगा, इसे लेकर छात्र इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट तकरीबन तैयार है और यह जल्द जारी होने वाला है.


इस सप्ताह भी जारी किए जा सकते हैं रिजल्ट


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई द्वारा इस सप्ताह भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परिक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है.  इस बीच यह जान लेना भी जरूरी है कि, अपने बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को कैसे चेक किया जा सकता है. 


यहां चेक करें सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम


सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in और results.gov.in पर उपलब्ध होगा. सीबीएसई टर्म 2 परिणाम 2022 में टर्म 1 और 2 परीक्षा का समग्र प्रदर्शन शामिल होगा.


ऐसे चेक कर सकते हैं सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट


अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा. वहां पर आपको कक्षा 10, 12 के रिजल्ट का लिंक ओपन करना होगा. इसके बाद आपको एनरोलमेंट नंबर या रोल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट दिखेगा. आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं.


डिजीलॉकर से चेक कर सकेंगे सीबीएसई 10वीं व 12वीं का रिजल्ट


छात्र डिजीलॉकर पर भी सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकेंगे. इसके लिए उनको digilocker.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा. छात्रों को रिजल्ट एसएमएस पर भी मिलेगा.