नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बृहस्पतिवार को छात्रों और अभिभावकों को बोर्ड की फर्जी वेबसाइट को लेकर आगाह करते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर कोई भुगतान नहीं करने का आग्रह किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबाएसई ने छात्रों के लिए जारी की एडवाइज
सीबीएसई ने एक परामर्श (Advice) जारी कर यह जानकारी दी. सीबीएसई (CBSE) ने परामर्श में कहा, 'बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट जैसी दिखने वाली एक वेबसाइट बना ली है, और सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं, 2023 परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र लेने और डाउनलोड करने के लिए पैसे जमा करने के लिए संदेश भेजकर छात्रों, स्कूलों और अभिभावकों को खुलेआम धोखा दे रहे हैं.'



फर्जी वेबसाइट्स आपको भी बना सकते हैं शिकार
इसने आम लोगों और सभी हितधारकों से 'बेहद सावधान रहने और ऐसे किसी भी फर्जी संदेशों का जवाब नहीं देने' के लिए कहा. बोर्ड ने कहा कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए बोर्ड किसी भी छात्र या माता-पिता से सीधे कोई शुल्क नहीं लेता है.



इन दिनों साइबर क्राइम की संख्या तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में एक छोटी सी गलती बड़े जाल में फंसा देती है. अगर बोर्ड के छात्र भी फर्जी वेबसाइट्स के झांसे में आ जाते हैं तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सलाह को जेहन में रखें और कोई ऐसी गलती न करें जिसका खामियाजा खुद भुगतना पड़े.
(इनपुट: भाषा)


इसे भी पढ़ें- दिल्ली सरकार से क्यों नाराज हुए उपराज्यपाल? सूत्रों ने किया ये बड़ा खुलासा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.