नई दिल्लीः केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि किसानों को लाभ पहुंचाने और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने नैनो तरल डीएपी (डाई अमोनिया फॉस्फेट) उर्वरक बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है. मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, 'नैनो यूरिया के बाद सरकार ने अब नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी है.' 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उर्वरक क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में बड़ा कदम
उन्होंने इसे उर्वरक के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में उठाया गया कदम बताते हुए कहा कि इससे किसानों को फायदा होगा. नैनो तरल डीएपी को वर्ष 2021 में पहली बार लाने वाले उर्वरक सहकारी संघ इफको ने शुक्रवार को ही कहा था कि सरकार ने उसके नैनो डीएपी उर्वरक को बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है. 


इफको नैनो डीएपी को कृषि मंत्रालय ने मंजूरी दे दी
इफको के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने एक ट्वीट में कहा था कि इफको नैनो डीएपी को कृषि मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है और इसके उत्साहजनक परिणामों को देखते हुए इसे उर्वरक नियंत्रण आदेश (FCO) में अधिसूचित किया गया है. अवस्थी ने कहा था कि इफको नैनो डीएपी का विनिर्माण करेगी जो भारतीय कृषि और अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने वाला होगा. 


इफको नैनो डीएपी की आधा लीटर की बोतल इतनी रहेगी की कीमत
अवस्थी ने गत दिसंबर में कहा था कि इफको नैनो डीएपी की आधा लीटर की बोतल को 600 रुपये की दर पर उतारेगा. नैनो डीएपी की यह बोतल डीएपी की एक बोरी उर्वरक के बराबर असरदार होगी, जिसकी मौजूदा कीमत 1,350 रुपये है. 


जून 2021 में नैनो यूरिया भी आई थी बाजार में
इफको ने परंपरागत यूरिया के विकल्प के तौर पर जून 2021 में नैनो यूरिया को भी बाजार में उतारा था. नैनो यूरिया के उत्पादन के लिए इफको ने उत्तर प्रदेश और गुजरात में संयंत्र लगाए हैं. हालांकि नैनो यूरिया पर सरकार की तरफ से किसानों को कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है. इसकी कीमत 240 रुपये प्रति बोतल है.


(इनपुटः भाषा)


यह भी पढ़िएः Weather Update Today: मौसम विभाग ने जताए बारिश के आसार, अगले कुछ दिन यहां सुहाना रहेगा मौसम


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.