नई दिल्ली, Academic Session 2024-25 Admissions: शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं में रिक्त सीटों पर प्रवेश के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है. रिक्त सीटों पर प्रवेश 15 अप्रैल से शुरू होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह निर्णय लिया गया है कि सभी सर्वोदय विद्यालयों में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं में रिक्त सीटों पर छात्रों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. स्कूलों के प्रमुखों को प्रवेश के लिए दिशानिर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है.


प्री-प्राइमरी/प्राथमिक अनुभाग की अधिकतम क्षमता 40 छात्रों की है, और वर्तमान सत्र के लिए लंबी अनुपस्थिति के तहत रखे गए छात्रों की सीटें, जब तक कि छात्र को दूसरे स्कूल में प्रवेश नहीं मिल जाता (दस्तावेजी प्रमाण के साथ), खाली नहीं माना जाएगा.


अधिसूचना के अनुसार, पिछले वर्षों के दौरान लंबे समय तक अनुपस्थित रहने वाले और स्कूल अधिकारियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद पता नहीं चल पाने वाले या किसी अन्य स्कूल में प्रवेश पाने वाले छात्रों की सीटों को रिक्त सीटें माना जाएगा.


प्राथमिकता किसे दी जाएगी?
उन आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने सर्वोदय विद्यालय से ट्रांसफर के आधार पर प्रवेश के लिए आवेदन किया है. स्कूल के 1 किमी के दायरे में रहने वाले बच्चे (यदि आसपास सर्वोदय विद्यालय उपलब्ध नहीं है, तो स्कूल के 3 किमी के दायरे में रहने वाले निवासी) आवेदन करने के पात्र होंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.