नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर के बाकी इलाकों में आज गुरुवार 3 नवंबर को और दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही प्रदूषण दिखाई दिया. सड़कों पर ऐसा लग रहा है कि मानों कोहरे की चादर फैली हो. लेकिन असलियत में यह दम घोटू प्रदूषित धुंध है. यही हाल आज सुबह से पूरे एनसीआर का है.सबसे खराब बात है यह है कि दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार जा चुका है. शाहदरा में तो एक्यूआई 843 के स्तर पर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह कामकाज पर जाने वाले लोगों ने बताया कि आज और दिनों की अपेक्षा सड़क पर बहुत ज्यादा प्रदूषण है जिसके कारण आंखों में जलन गले में खराश की शिकायत हो रही है. 


एनसीआर में कहां कितना प्रदूषण
एएनआई के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में धुंध छाई, वायु प्रदूषण बिगड़ने से राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता गंभीर हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में 364 ('बहुत खराब' श्रेणी में) है. दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी है. 


वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में नोएडा (यूपी) में 'वेरी पुअर' श्रेणी में 393, गुरुग्राम (हरियाणा) में 'वेरी पुअर' श्रेणी में 318 और दिल्ली एयरपोर्ट टी 3 के पास 'वेरी पुअर' श्रेणी में 333 है. दिल्ली का समग्र एक्यूआई वर्तमान में 346 (बहुत खराब श्रेणी) पर है. 



एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के 24 इलाकों का एक्यूआई 400 पार कर चुका है, जिसका मतलब प्रदूषण गंभीर श्रेणी में है.  सड़कों पर पॉल्यूशन साफ दिखाई दे रहा है. शाहदरा के बाद सबसे ज्यादा प्रदूषण आनंद विहार में है. वहीं जहांगीरपुरी में 455, आनंद विहार में 449, आईटीओ  में 422, डीटीयू  में 421 एक्यूआई है. 

यह भी पढ़ें: पराली जलाने की वजह से खराब हो रही दिल्ली की हवा, तेजी से बढ़ रहा है प्रदूषण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.