नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली-NCR समेत पंजाब, हरियाणा में गर्मी ने अपना तांडव दिखा रही है. राजस्थान में तो गर्मी ने इस कदर सितम ढाया है कि 9 लोगों न असहनीय गर्मी के कारण दम तोड़ दिया. अधिकतम पारा 49 डिग्री के करीब पहुंचने के बाद राजस्थान में हालत बद से बदतर हो रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जलती चुभती क गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. मध्य प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है, तो वहीं अहमदाबाद  में अधिकतम तापमान 47.6 दर्ज किया गया है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बढ़ते तापमान ने जीवन के साथ-साथ लोगों के कारोबार पर भी खासा प्रभाव डाला है.  


47.7 डिग्री के पार पहुंचा तापमान 
बीते गुरूवार को हरियाणा के सिरसा में भारतीय मौसम विभाग ने 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है. वहीं राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाया. गर्मी से इस कदर हाल बेहाल था कि लोगों को घर से बाहर निकलना भी दुश्वार हो गया. वहीं भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अभी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी से किसी तरह की कोई राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में बीते बुधवार को अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री तक पहुंच गया था. बता दें कि आईएमडी ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ समेत 36 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है.


यहां बारिश की संभावना 
स्काईमेट वेदर की जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, दौरान केरल, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश संभव है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बन सकती है


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.