नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में लगातार AQI गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. राजधानी में शुक्रवार को भी हवा की क्वालिटी गंभीर स्तर पर ही दर्ज की गई. वहीं दिल्ली के तापमान में भी आज सुबह गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहते हैं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 9.30 बजे 426 रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत थी. IMD के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 31.3 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 


दिल्ली के इन स्थानों पर रहा सबसे ज्यादा प्रदूषण


आनंद विहार और जहांगीरपुरी राजधानी में सबसे प्रदूषित स्थान रहे, जहां एक्यूआई क्रमश: 471 और 485 रहा. इसके अलावाहै अलीपुर (475), अशोक विहार (470), बवाना (482), बुराड़ी (460), डीटीयू (446), द्वारका (474), आईटीओ (438), मुंडका (476), नरेला (477), नेहरू नगर (482), पटपड़गंज (435), रोहिणी (474), सोनिया विहार (472), विवेक विहार (471) और वजीरपुर (475) में भी हवा की क्वालिटी गंभीर श्रेणी में रही. 


इस AQI पर गंभीर माना जाता है वायु प्रदूषण


बता दें कि 400 से ऊपर का एक्यूआई गंभीर श्रेणी का माना जाता है और यह स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. सीपीसीबी के सुबह 9.10 बजे के आंकड़ों के अनुसार, 36 निगरानी स्टेशनों में से 31 ने गंभीर श्रेणी का एक्यूआई दर्ज किया. मौसम विभाग ने दिन में कोहरे की संभावना जताई है. 


'गंभीर प्लस' कटेगरी से बस एक प्वाइंट कम है दिल्ली में प्रदूषण


दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई गुरुवार शाम 4 बजे 450 था, जो ‘गंभीर प्लस’ श्रेणी से एक पायदान कम था. कई क्षेत्रों में फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले सूक्ष्म कणों की सांद्रता, जिन्हें पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है, 470 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ऊपर यानि कि 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की सुरक्षित सीमा से लगभग आठ गुना अधिक थी. 


यह भी पढ़ें: खतरे के निशान के पास पहुंचा दिल्ली का प्रदूषण, नोएडा में स्कूल बंद, राजधानी में कंस्ट्रक्शन पर लगी रोक


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.