नई दिल्ली: पिछले महीने अच्छी बरसात और मानसून सीजन के बाद राजधानी दिल्ली के लोगों को एक बार फिर से गर्मी तापमान झेलना पड़ रहा है. दिल्ली में गुरुवार को भी सुबह की गर्म शुरुआत रही. इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान ने दिन के समय बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही गुरुवार को दिल्ली में हवा की क्वालिटी भी संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह की शुरुआत गर्मी और उमस के साथ हुई तथा न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है .सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 78 प्रतिशत दर्ज की गयी. 


बारिश को लेकर मौसम विभाग का अनुमान


आईएमडी के अनुसार, अगस्त में बहुत कम बारिश होने के बाद अभी तक सितंबर में भी दिल्ली तथा पड़ोसी इलाकों में मानसूनी गतिविधियां कमजोर ही हैं। अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना भी नहीं है। मौसम ब्यूरो ने सितंबर में उत्तरपश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान जताया है.


दिल्ली में एयर क्वालिटी


‘वायु गुणवत्ता प्रणाली और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान’ (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे के आसपास ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. 


यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो खाने को लेकर नहीं कर रहे ये गलती, कैंसर और बांझपन का हो सकते हैं शिकार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.