नई दिल्ली: डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखना ना बड़ा ही मुश्किल होता है. क्योंकि इसके लिए जरूरी है कि, वो अपनी जीवन शैली और खान-पान से जुड़ी उन आदतों को अपनाएं जो उनके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो, और उनका ब्लड शुगर लेवल भी हमेशा नियंत्रित रहे. ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के कुछ नेचुरल उपाय भी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए तुलसी, जैतून और शलजम की पत्तियां उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकती हैं.


मीठी तुलसी
मीठी तुलसी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वर्ष 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन मरीजों को मीठी तुलसी दी गई उनमें ब्लड शुगर लेवल में कमी देखने को मिली. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार,  तुलसी के पत्तों का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. इन्हें आप सुबह बासी मुंह चबा सकते हैं.


जैतून की पत्तियां
जैतून में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों का नाश करने में मदद करते हैं. टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए जैतून के पत्ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  एक अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने पाया कि जैतून के पत्ते इन्सुलिन रेजिस्टेंस में सुधार कर सकते हैं. इस शोध में 46 प्रतिभागियों को जैतून के पत्ते खाने के लिए दिए गए और 12 हफ्ते बाद देखा गया कि डायबिटीज के मरीजों में काफी बदलाव हुए हैं.


गुड़मार के पत्ते
आयुर्वेद में गुड़मार को औषधीय पौधा कहा गया है यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है. वर्ष 2013 के अध्ययन में टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को 18 महीनों तक गुड़मार के पत्ते दिए गए जिसके बाद इंसुलिन लेने वाले मरीजों से तुलना की गई. इस तुलनात्मक अध्ययन में पाया गया कि गुड़मार का पत्ता खाने वाले मरीजों में काफी सकारात्मक परिणाम मिले. इससे रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिली.


शलजम के पत्ते
अलग-अलग शोध और रिपोर्ट में कहा गया है कि शलजम के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज के मरीज को लाभ मिलता है. शलजम में पौष्टिक फल है जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसकी पत्तियां भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं. अध्ययन के मुताबिक टाइप वन डायबिटीज वाले मरीजों को अगर फाइबर का सेवन कराया जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसे पेशेंट को अगर शलजम के पत्ते चबाने के लिए दिए जाएं तो उनमें ब्लड शुगर, इंसुलिन और लिपिड के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है.  


यह भी पढ़िए: बाइक पर बच्चों के लिए हार्नेस, हेलमेट अनिवार्य, जानिए कब से लागू होगा नियम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.