नई दिल्ली: Diwali and Chhath Special Train For UP And Bihar: अक्टूबर का महीना त्योहारों का है. इस महीने में दशहरा, दीवाली, भाई दूज और छठ जैसे कई बड़े त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में घर से बाहर रहकर काम करने वाले लोग अपने घरों को वापस लौटते हैं. खास तौर पर दीवाली और छठ में यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह का मिलना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में त्योहारों के समय लोगों को उनके परिवार के पास पहुंचाने के लिए रेलवे ने बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली और छठ पर मिलेगा कंफर्म टिकट


दिवाली और छठ के समय खास तौर पर यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ को मैनेज करने के लिए इंडियन रेलवे ने फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने छठ तक 179 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. ये 179 जोड़ी ट्रेनें इस दौरान 2268 फेरे लगाएंगी. रेलवे ने यह फैसला दीवाली और छठ के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को कंफर्म टिकट अवेलबल कराने के लिहाज से किया है. इसके अलावा छठ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है. 


सभी जोन से चलाई जाएंगी ये स्पेशल ट्रेनें


बता दें कि रेलवे सभी जोन से इन फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाएगी. रेलवे को 15 जोनों में डिवाइड किया गया है. इस दौरान सबसे ज्यादा स्पेशल ट्रेनें नॉर्थ जोन को दी गई हैं. रेलवे नॉर्थ जोन से 35 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाएगा. बता दें कि नॉर्थ जोन में ही यूपी और बिहार के ज्यादातर हिस्से कवर होते हैं और दीवाली के साथ छठ में इन हिस्सों में सबसे ज्यादा यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है. 



यह भी पढ़ें: बनारस से लखनऊ को जाने वाली इंटरसिटी आज है कैंसल, नहीं चलेंगी 221 ट्रेनें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.