नई दिल्ली, Badrinath Dham: महादेव के दर्शन करने के लिए हर कोई बेताब रहता है. इस साल भी भगवान शंकर का आशीर्वाद लेने के लिए हर कोई इंतजार कर रहा है.  बद्रीनाथ के कपाट कब खुलेंगे यह भी वसंत पंचमी के दिन यानी कि 14 फरवरी के दिन पता चल जाएगा. वसंत पंचमी को राजमहल में बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी. इसके आलावा गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट हर साल की तरह इस बार भी अक्षय तृतीया के दिन खोले जाएंगे. आइए जानते हैं विस्तार से...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 फरवरी के दिन कलश डिम्मर से होते हुए ऋषिकेश पहुंचेगा. इसके अगले दिन यानी वसंत पंचमी के दिन 14 फरवरी की सुबह राजमहल नरेंद्रनगर पहुंचेगा. कपाट खुलने के सिलसिले में मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ अधिक अधिक जानकारी देते हुए बताया कि गाडू घड़ा (तेल कलश) रविवार को नृसिंह मंदिर जोशीमठ से पूजा-अर्चना के लिए बदरी मंदिर डिमरी पहुंचा. अब 14 फरवरी को यह कलश टिहरी के नरेंद्रनगर राजमहल पहुंचेगा और यहां पर बद्रीनाथ कपाट खुलने की शुभ तिथि तय की जाएगी.


वसंत पंचमी के दिन बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी. मीडिया से बात करते हुए  बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि कपाट खुलने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक वसंत पंचमी के दिन  डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के प्रतिनिधि तेल कलश राजमहल को सौंपेंगे. उन्होंने बताया कि राजमहल से कलश में तिलों का तेल भरकर बदरीनाथ धाम पहुंचाया जाता है. इसके बाद जब कपाट खुलने की तिथि तय होगी, तो उसी तेल से भगवान बदरी विशाल की महाभिषेक पूजा की जाती है.


कब खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट?
श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त 8 मार्च शिवरात्रि के दिन तय होगी. बता दें कि शिवरात्रि के दिन पंच केदार गद्दस्थल श्री ओकारेश्वर मंदिर उखीमठ (रुद्रप्रयाग) में पंचांग गणना पश्चात तय की जाएगी. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.