नई दिल्लीः DU Admission 2022-23: दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों में समय पर दाखिला नहीं ले सके छात्रों को फिर से मौका देते हुए सत्र के बीच में नवंबर में दाखिले का मौका दे सकता है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 से 7 नवंबर के बीच मिलेगा मौका
विश्वविद्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) (साझा सीट आवंटन प्रणाली) के तीसरे चरण में 5 से 7 नवंबर के बीच फिर से दाखिले का मौका दिया जाएगा. विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रम में शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए दाखिला प्रक्रिया पिछले महीने शुरू की थी.


डीयू में 79 स्नातक पाठ्यक्रमों में चल रहा दाखिला
दिल्ली विश्वविद्यालय के 67 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों पर 79 स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला चल रहा है. इन पाठ्यक्रमों में बीए के लिए 209 कोर्स शामिल हैं. सीएसएएस के माध्यम से दाखिला तीन चरणों में हो रहा है.


पहला सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र जमा कराना, दूसरा पाठ्यक्रम/कोर्स का चयन, तीसरा अपनी पसंद बताना और सीट आवंटन तथा दाखिला. सीएसएएस आवेदनपत्र और पाठ्यक्रम चयन तथा अपनी पसंद बताने का अंतिम दिन, आज बुधवार है. 


'सीटों पर दावा करने का नहीं होगा अधिकार'
अधिकारी ने बताया कि सत्र के बीच में नवंबर में दाखिले के लिए आवेदन देने वाले छात्रों की अर्जी पर विचार, पहले से आवेदन देने वाले और ज्यादा अंक पाने वाले सभी छात्रों के दाखिले के बाद ही किया जाएगा. अधिकारी ने बताया, ‘सीएसएएस-2022 के लिए सत्र के बीच में दाखिले के लिए अर्जी देने वाले छात्र को शुरुआती प्रक्रिया के दौरान सीटों पर दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा.’ 


अधिकारी ने बताया, ‘ऐसे छात्रों को बाद में सीटें आवंटित की जाएंगी. सीटें पात्रता पूरी करने, सीटों की उपलब्धता और सीएसएएस-2022 के अन्य नियमों के तहत दी जाएंगी.’ यही नहीं सत्र के बीच में दाखिले के लिए आवेदन देने वाले छात्रों के लिए आवंटित सीट पर दाखिला लेना अनिवार्य होगा. 


साथ ही ऐसे छात्रों के पास ‘अपग्रेड’ का भी कोई विकल्प नहीं होगा. अधिकारी ने कहा, ‘ऐसे छात्र अपनी सीटों के अपग्रेडेशन का विकल्प नहीं चुन सकते हैं.’


यह भी पढ़िएः बड़ी खबर! दिल्ली में इस दस्तावेज के बिना नहीं मिलेगा पेट्रोल, साथ ही देना होगा भारी जुर्माना


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.