नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक और सामाजिक लाभ देने के नजरिए से ई-श्रम योजना का संचालन किया जा रहा है. श्रमिक ई-श्रम कार्ड के जरिए इन आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार देती है पैसा


ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण-पोषण भत्ता जारी किया जाता है, जो लोग इस भत्ते के लिए योग्य हैं, उनके खाते में सरकार की तरफ से पैसे जमा कराए जाते हैं. इसी सिलसिले में श्रमिकों के खाते में अगली किस्त जल्द ही जारी की जाएगी. अगर आपको ई-श्रम योजना के तहत आने वाले मंथली पैसे नहीं मिले हैं, तो आप कुछ तरीकों से अपने पेमेंट का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. 


इस तरह चेक कर सकते हैं पेमेंट स्टेटस


अगर आपके खाते में ई-श्रम पोर्टल के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आप कुछ तरीकों से अपने पेमेंट सा स्टेटस चेक भी कर सकते हैं. खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करके आप अपने पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर भी पेमेंट के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा पासबुक की एंट्री कराकर भी पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं, इस बात का पता लगा सकते हैं. वहीं अगर मोबाइल पर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो बैंक का खाता चेक कर सकते हैं.


ई-श्रम कार्ड वालों को मिलता है बीमा का फायदा


ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है. कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस स्कीम के जरिए लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन का फायदा देने की भी तैयारी है. गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा. मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी. बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी.


यह भी पढ़ें: UPI से किसी गलत अकाउंट में भेज दिया है पैसा, जानें कैसे मिलेगा वापस?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.