नई दिल्ली. देश में काफी बड़ी संख्या में श्रमिकों और मजदूरों की तादाद मौजूद है. केंद्र सरकार द्वारा देश के श्रमिकों और मजदूरों की भलाई के लिए ई-श्रम (e-Shram Portal) योजना चलाई जा रही है. कोई भी मजदूर या श्रमिक केंद्र सरकार की ई-श्रम योजना से जुड़कर सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभों को उठा सकता है. . इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. ई श्रम पर रजिस्ट्रेशन के कई सारे फायदे मिलते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी सरकार दे रही है 500 रुपये


वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये प्रति माह दिया जाएगा. अगर आपने अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द करा लें, ताकि आपको भी 500 रुपये प्रतिमाह मिल सकें. 


कैसे कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन


ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले इसके मोबाइल एप या वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर जाना होगा. योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ ई-श्रम कार्ड जारी होगा. 


पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र, श्रम सुविधा केंद्र चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों में भी जा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है. इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.


मिलते हैं ये फायदे


ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने पर कई तरह के दूसरे फायदे भी मिलते हैं.  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन है तो दुर्घटना से हुई मृत्यु या अस्थायी रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये दिए जाएंगे. सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले फायदे e-Shram में मिल जाएंगे. आपदा या महामारी जैसे हालात में केंद्र और राज्य सरकार से मदद लेने में भी आसानी होगी.


यह भी पढ़ें: Gold Sovereign Bond: सोमवार से फिर शुरू होगी बॉन्ड की बिक्री, सरकार ने किया इतनी छूट का ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.