Share Market Crash, Lok Sabha Election Results 2024: देश के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. लोकसभा चुनाव के परिणाम आज आ रहे हैं और रुझानों के बीच शेयर मार्केट में काफी गिरावट देखने को मिली है. सूचकांक में मार्च 2020 के बाद से सबसे खराब गिरावट देखी गई और सोमवार को हुए सभी लाभ खत्म हो गए. जहां एग्जिट पोल में NDA को पूर्ण बहुमत मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन मंगलवार सुबह से आने शुरू हुए रुझानों में यह काफी कम हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार को कुछ अच्छे परिणाम के बाद अस्थिरता सूचकांक ( volatility index) मार्च 2022 के बाद से अपने उच्चतम स्तर 29.79 पर पहुंच गया. सभी सेक्टर लाल निशान पर दिखे. बैंक शेयरों में 7.8% की गिरावट आई, रियल्टी में 9.1% की गिरावट आई, इंफ्रास्ट्रक्चर में 10.5% की गिरावट आई, जबकि तेल और गैस शेयरों में 11.7% की गिरावट आई और सरकारी कंपनियों और बैंकों में क्रमशः 17% और 16% की गिरावट आई.


अडानी ग्रुप को नुकसान
निफ्टी 50 इंडेक्स में अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट्स सबसे ज्यादा नुकसान में रहे. इनमें से प्रत्येक में 19% की गिरावट आई. अडानी समूह के अन्य शेयरों में 9-19% की गिरावट आई. एग्जिट पोल के बाद सोमवार को समूह के शेयरों में 4%-18% की उछाल आई थी.


किस सेक्टर में अधिक गिरावट
सभी सेक्टरों में पीएसयू बैंक सूचकांक में 17% से अधिक की गिरावट आई, इसके बाद तेल एवं गैस, धातु, रियल्टी, वित्तीय सेवा और बैंक सूचकांक में 8% से अधिक की गिरावट आई.


व्यापक बाजार सूचकांक
व्यापक बाजार लाल निशान में दिखा, बीएसई स्मॉलकैप में 7.36% और बीएसई मिडकैप में 9.32% की गिरावट आई.


निफ्टी- टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी 50 पर 50 शेयरों में से केवल पांच शेयर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, सिप्ला और सन फार्मा, हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी एंटरप्राइजेज, ONGC, पावर ग्रिड कॉर्प और कोल इंडिया टॉप लूजर रहे.


सेंसेक्स- टॉप गेनर और लूजर
बीएसई सेंसेक्स पर 30 में से केवल तीन स्टॉक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया और सन फार्मा, हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि एनटीपीसी, एसबीआई, पावर ग्रिड कॉर्प, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, टॉप लूजर रहे.


12 बजे का बाजार अपडेट
शुरुआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन के बीच अंतर कम होता दिख रहा है, इस बीच मंगलवार को भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों में गिरावट जारी रही.


दोपहर 12 बजे, सेंसेक्स 4,252.50 अंक या 5.56% की गिरावट के साथ 72,216.28 पर और निफ्टी 1,319.35 अंक या 5.67% की गिरावट के साथ 21,944.55 पर था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.