नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने कहा है कि ईपीएफ ग्राहकों को ब्याज दर का कोई नुकसान नहीं हुआ है और सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने के कारण पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज जमा करने में देरी हुई है. मंत्रालय ने कहा कि निपटान चाहने वाले सभी निवर्तमान अंशधारकों और अपनी जमा राशि निकालने वालों को ब्याज सहित भुगतान किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय ने ब्याज को लेकर दी ये जानकारी


मंत्रालय ने बुधवार देर रात ट्वीट किया, ‘‘किसी भी ग्राहक को ब्याज का कोई नुकसान नहीं हुआ है. सभी ईपीएफ ग्राहकों के खातों में ब्याज जमा किया जा रहा है. हालांकि, ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) द्वारा लागू किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के चलते स्टेटमेंट में यह दिखाई नहीं दे रहा है.’’ वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर आईटी उद्योग के दिग्गज टी वी मोहनदास पई के एक ट्वीट के जवाब में यह बात कही. पई ने कर्मचारी भविष्य निधि जमा में ब्याज पर सवाल उठाया था. 


जमा राशि पर इस दर से मिला रहा ब्याज


मंत्रालय ने कहा, ‘‘निपटान की मांग करने वाले सभी निवर्तमान सदस्यों और निकासी की मांग करने वाले अंशधारकों को भुगतान ब्याज सहित किया जा रहा है.'' इससे पहले जून में सरकार ने 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पांच करोड़ से अधिक अंशधारकों के लिए ईपीएफ जमा पर 8.1 प्रतिशत ब्याज को मंजूरी दी थी. 


यह भी पढ़िए: Airtel 5G: इन 8 शहरों में शुरू हुई 5जी सर्विसेज, बिना सिम बदले ऐसे एक्टिवेट करें नेटवर्क



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.