नई दिल्ली Home Remedy For Weight Loss: आजकल अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं. बढ़ते वजन की वजह से शरीर कई बीमारियों से घिर जाता है. डायबिटीज और हृदय रोग से बचने के लिए वजन को कंट्रोल करना जरूरी होता है.  ऐसे में अधिकतर लोग अपना वजन घटाने की कोशिश करते हैं.  वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट के अलावा सौंफ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि सौंफ पानी पीने से वजन कम होता है. आइए जानते हैं क्या सच में सौंफ का पानी पीने से वजन कम होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या सौंफ का पानी है फायदेमंद 
सौंफ में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज पाया जाता है.  जो कि फैट बर्न करने में काफी मददगार है. सौंफ का पानी पीने से पाचन और मेटाबॉलिज्म भी ठीक बना रहता है. इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से भूख भी कम लगती है. रोजाना सुबह एक गिलास सौंफका पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.  


सौंफ का पानी बनाने की विधि
एक चम्मच सौंफ को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. कुछ दिनों बाद आपको असर देखने को मिलेगा. 


पाचन तंत्र रहता है ठीक 
सौंफ नेचुरल डिटॉक्सिफायर है इसी वजह से खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है. इसका सेवन करे से शरीर के विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते है. गर्मियों के मौसम में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सौंफ का सेवन किया जाता है. 


सौंफ के पानी से कम होता है वजन
सौंफ के पानी पीने से पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रहता है जिस वजह वजन कम होता है. सौंफ का पानी पीने से भूख कम लगती है जिससे वजन कम होता है. सौंफ का पानी पीने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


इसे भी पढ़ें:  24 घंटे ब्रा पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.