नई दिल्ली: शरीर को ताकतवर बनाने के लिए चिकन, मटन, बादाम समेत कई चीजे खाने की सलाह दी जाती हैं. कहा जाता है कि इन चीजों में प्रोटीन पाया जाता है जो कि मसल्स को बढ़ाने में मददगार होता है. क्या आपको पता है कि एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद शरीर खुद प्रोटीन बनाने लग जाता है. इस फल को खाने के बाद शरीर में ताकत आ जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंजीर 
अंजीर एक ऐसा फल है जिसे सूखा कर खाया जाता है. अंजीर को रोजाना खाने से शरीर खुद ही प्रोटीन बनाने लग जाता है. अंजीर में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साइंस डायरेक्ट की स्टडी के अनुसार विटामिन बी6 डाइट से प्रोटीन लेने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा लिवर में भी प्रोटीन का उत्पादन बढ़ जाता है. 


एनर्जी लेवल 
अंजीर का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है. अंजीर में नेचुरल शुगर और कार्ब्स पाया जाता है. अंजीर का सेवन करने से थकान कम होती है. 


कब खाना चाहिए 
अंजीर का सेवन करने दिमाग तेज होता है. अंजीर का सेवन करने का सबसे सही समय सुबह का होता है. रात के समय अंजीर को पानी में भिगोकर अगले दिन उसका सेवन करना चाहिए. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें 


 


ये भी पढ़ें- GK Quiz: शरीर के किस हिस्से में पसीना नहीं आता?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.