नई दिल्ली: फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए एक अहम अपडेट है. दरअसल 31 अगस्त के बाद प्लाइट टिकटों को लेकर एक जरूरी बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव का सीधा असर टिकट के किराये पर पड़ेगा. यानी 1 सितंबर से फ्लाइट के टिकट के दाम में गिरावट या इजाफा देखने को मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खत्म होने जा रहा प्राइस कैप का नियम


दरअसल बात ये है कि कोविड के दौरान सरकार की तरफ से फ्लाइट टिकट की कीमतों पर प्राइस कैप का नियम लगा दिया गया था. इसके अनुसार एयरलाइन कंपनियां एक तय किराये से ज्यादा टिकट के दाम नहीं बढ़ा सकती थी. लेकिन 31 अगस्त से प्राइस कैप का यह नियम हटने जा रहा है. इसके बाद एयरलाइन कंपनियां अपने हिसाब से किराया तय कर पाएंगी. 


फेस्टिव सीजन के दौरान सस्ता रहता है टिकट


बता दें कि आने वाले महीनों में फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है. फेस्टिव सीजन के दौरान यात्रा करने वालों की तादाद में इजाफा देखने को मिलता है. जिस वजह से एयरलाइन कंपनियों द्वारा टिकट पर कई सारे ऑफर्स भी दिए जाते हैं. ऐसी उम्मीदें भी की जा रही हैं कि फेस्टिव सीजन के दौरान एयरलाइन कंपनियां अपने फ्लाइट्स टिकट के दाम में कटौती कर सकती हैं. 


सरकार ने लगाई थी अपर और लोअर लिमिट


कोविड के दौरान सरकार की ओर से हवाई यात्रा पर अपर और लोअर लिमिट को लगाया था. सरकार ने किराए की लिमिट तय की थी, जिसे सभी एयरलाइन कंपनियों को पालन करना था. इस लिमिट के मुताबिक ही एयरलाइन कंपनियां अपने टिकट के दाम तय करती थी. लेकिन ये नियम अब 31 अगस्त से खत्म होने जा रहा है. 


इस वजह से हो रहा है बदलाव


हवाई यात्रायों के लिए यात्रियों की मांग और घरेलू उड़ानों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए प्राइस कैप को हटाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमतें पिछले कुछ हफ्ते से रिकॉर्ड लेवल से नीचे ही देखी जा रही हैं. 



यह भी पढ़ें: Cancel Train List: नई दिल्ली से गोरखपुर जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस आज है कैंसल, चेक करें गाड़ियों की पूरी लिस्ट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.