नई दिल्ली: इन दिनों यूरिक एसिड की समस्या अधिक देखने को मिल रही है. प्यूरीन वाले फूड्स का अधिक सेवन करने से शरीर में प्यूरीन की मात्रा अधिक हो जाती है जिसके बाद प्यूरीन टूटने पर बॉडी में यूरिक एसिड बनता है. नॉनवेज फूड्स में प्यूरीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. जब शरीर में यूरिक एसिड अधिक हो जाता है तो हड्डियों के मिनरल में कमी आ सकती है. इस वजह से कैल्शियम लॉस भी हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डाइट 
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप दवाई के साथ-साथ डाइट का भी खास ध्यान दें. आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 


गिलोय का रस 
हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो आप गिलोय का सहारा ले सकते हैं. गिलोय के रस और काढ़ा का सेवन करने से शरीर से यूरिक एसिड का लेवल कम होगा. गिलोय शरीर के टॉक्सिस को बाहर निकालने में मददगार है. 


नीम का पत्ता 
नीम के पत्ते का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. नीम के पत्तों का रस का सेवन करने से जोड़ों का दर्द और सूजन कम होती है. नीम के पत्ते आपको आसानी से मिल जाएंगे. 


नींबू का रस 
यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू पानी बेहद मददगार है. नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो कि यूरिक एसिड को कम कर सकता है. नींबू के रस को गुनगुने पानी में डालकर पीने से यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाएगा.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.