General Knowledge Questions with answers: सामान्य ज्ञान शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह न केवल बच्चों को ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि उन्हें दुनिया भर में क्या हो रहा है इसके बारे में भी जागरूक बनाता है. कम उम्र में बुनियादी ज्ञान प्राप्त करने से बच्चे की सोच और बुद्धि का विकास होता है. यह सामाजिक जागरूकता पैदा करने में भी मदद करेगा और बच्चों के मानसिक विकास, नागरिक क्षमताओं और नागरिक भावनाओं की भी समझ देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभिन्न विषयों के ये जीके प्रश्न और उत्तर सभी लोगों की जानकारी के लिए उपयोगी हैं. आज की दुनिया में सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को ध्यान में रखना जरूरी है. चाहे दोस्तों के साथ कोई तुरंत चर्चा हो या प्रतिस्पर्धी प्रश्नोत्तरी, सामान्य ज्ञान के प्रश्न हर जगह होते हैं. ऐसे में नीचे दिए गए सवालों के जवाब जानें:


सवाल 1- एक घंटा में कितने सेकंड होते हैं?
उत्तर 1- 3600 सेकंड


सवाल 2- मेंढक के बच्चे को क्या कहते हैं?
उत्तर 2- Tadpole


सवाल 3- भारत के राष्ट्रीय वृक्ष का नाम बताएं?
उत्तर 3- वट वृक्ष


सवाल 4- मगरमच्छ की उम्र कितनी होती है?
उत्तर 4- मगरमच्छ 50 से लेकर 60 साल तक जिंदा रह सकते हैं. लेकिन खारे पानी में रहने से इनकी उम्र बढ़कर 70 साल तक भी जा सकती है.


सवाल 5- भारत में कौनसा जानवर खरीदना जुर्म है?
उत्तर 5- शेर


सवाल 6- चूहा कितनी रफ्तार में दौड़ सकता है?
उत्तर 6- बताया जाता है कि एक चूहा लगभग 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है. लेकिन कुछ समय के लिए, हमेशा नहीं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.