नई दिल्ली: सोने की कीमत में गिरावट का दौर जारी है. देश में शादियों का सीजन चल रहा है, इस वजह से बाजार में सोने की मांग भी लगातार बनी हुई है. सोने के साथ-साथ चांदी के भाव में भी बुधवार को गिरावट दर्ज की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है नई कीमत
सोने की कीमत में लगातार जारी गिरावट के बाद बुधवार को सोना 0.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ MCX पर 44,300 प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच चुका है.


सोने का यह नया दाम बीते एक वर्ष के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है. बीते एक हफ्ते में सोने के भाव में पांचवीं बार गिरावट दर्ज की गई है. 



इसके अतिरिक्त अगर चांदी की बात करें, तो बुधवार को चांदी के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को चांदी के भाव में 0.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. अभी चांदी बाजार में  62,617 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही है. 


अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम में 0.1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद बाजार में सोने की कीमत 1,683.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है.


वहीं अगर चांदी की बात करें, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 24.01 डॉलर प्रति औंस के भाव पर स्थिर रही. 


यह भी पढ़िए: देश में Covid-19 के 53,480 नए मामले, 354 लोगों की मौत


बाजार में बढ़ी सोने की मांग
अभी देश में शादियों का सीजन चल रहा है. अप्रैल महीने में लगातार शादियां ही शादियां हैं, इसलिए ग्राहक जमकर सोने की खरीददारी कर रहे हैं. 


विशेषज्ञों की राय के अनुसार भी यह सोना खरीदने का सही समय है. सोने की कीमत घटने से बाजार में सोने की मांग तेजी से बढ़ी है.


अगर आने वाले दिनों में बाजार में इसी तरह सोने की मांग बनी रहती है, तो जल्द ही सोने के दाम में इजाफा भी देखा जा सकता है.


यह भी पढ़िए: Mansukh Hiren Murder Case: सचिन वझे के सामने रची गई थी साजिश, एक और कार बरामद


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.