नई दिल्लीः Government Jobs: सरकार ने बुधवार को लोकसभा को सूचित किया कि एक मार्च 2021 की स्थिति के अनुसार केंद्र सरकार के विभागों में करीब 9.79 लाख पद रिक्त हैं, जबकि कुल स्वीकृत पदों की संख्या 40.35 लाख हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने निचले सदन में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि व्यय विभाग की भुगतान अनुसंधान इकाई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार के अनेक मंत्रालयों और विभागों के तहत पिछले साल एक मार्च की स्थिति के अनुसार 40,35,203 स्वीकृत पद थे. 


रिपोर्ट के मुताबिक, उक्त तारीख तक केंद्र सरकार के विभागों में 30,55,876 कर्मचारी पदों पर हैं. 


'पदों पर भर्ती संबंधित मंत्रालय की जिम्मेदारी'
जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘केंद्र सरकार में पदों का सृजन और भरना संबंधित मंत्रालय/विभाग की जिम्मेदारी है और यह सतत प्रक्रिया है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने केंद्र सरकार के अनेक विभागों और मंत्रालयों से कहा था कि अगले डेढ़ साल में ‘मिशन मोड’ में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए.


देश में बेरोजगारी की दर बढ़ी
बता दें कि भारत में बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इकोनॉमी के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, देश में समग्र बेरोजगारी दर मई 2022 में 7.12% से बढ़कर जून, 2022 में 7.80% हो गई है.


ग्रामीण भारत में ज्यादा गिरावट
रिपोर्ट के अनुसार, रोजगार के अवसरों में ग्रामीण इलाकों में ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर मई 2022 में 6.62 प्रतिशत थी, जो जून 2022 में बढ़कर 8.03 प्रतिशत हो गई.


शहरी इलाकों में घटी बेरोजगारी
हालांकि, शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर घटी है. मई 2022 में जहां बेरोजगारी दर 8.21 प्रतिशत थी, वह जून 2022 में घटकर 7.30 प्रतिशत हो गई. सीएमआईई के सीईओ महेश व्यास के अनुसार, मई 2022 की तुलना में जून 2022 में रोजगार के अवसरों में करीब 1 करोड़ 30 लाख की गिरावट आई है.


यह भी पढ़िएः UPSC: सिविल सेवा परीक्षा की आयु सीमा और प्रयासों को लेकर बड़ा अपडेट, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.