नई दिल्लीः स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने मकसद से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन 900 ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने जा रही हैं. इससे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को भी प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि उनके पास अपने वाहन को चार्ज करने की सहज उपलब्धता होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तमिलनाडु में स्थापित किए जाएंगे ये चार्जिंग स्टेशन
दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों ने तमिलनाडु में ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फैसला किया है. इंडियन ऑयल ने तमिलनाडु में पहले से ही 133 ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हुए हैं और उसकी योजना चालू वित्त वर्ष के अंत तक 400 अन्य ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की है.


यह भी पढ़िएः पुरुषों में शक्ति और स्टेमिना बढ़ाता है छुआरा, इस हार्मोन में होता है इजाफा, जानिए छुहारा खाने का तरीका


इस साल के अंत तक का है प्लान
हिंदुस्तान पेट्रोलियम के राज्य में 79 ई-चार्जिंग स्टेशन हैं और वह 175 अन्य ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा. इसी तरह भारत पेट्रोलियम भी चालू वित्त वर्ष के अंत तक 145 अन्य ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा.


'इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी'
इंडियन ऑयल के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि ई-चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ने से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी. ई-चार्जिंग स्टेशन से लोग यात्रा के दौरान भी अपने वाहन की बैटरी चार्ज कर पाएंगे.


डीलर खुद तय करते हैं ई-चार्जिंग फीस
सूत्रों ने बताया कि एक ई-चार्जिंग स्टेशन की स्थापना में एक करोड़ रुपये का निवेश होता है. राजमार्ग पर फास्ट चार्जिंग की व्यवस्था होती है जबकि स्लो चार्जिंग शहरों के अंदर चार्जिंग स्टेशन में होती है. चार्जिंग शुल्क खुद डीलर तय करते हैं.


 



यह भी पढ़िएः आम आदमी पर बढ़ने वाला है कर्ज का बोझ, RBI कर रहा ये तैयारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.