April Bank Holidays List: भारत में सभी बैंक 23 अप्रैल को सामान्य रूप से काम करेंगे क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार हनुमान जयंती कोई निर्धारित या राजपत्रित अवकाश नहीं है. अप्रैल 2024 में, भारत में बैंकों की कुल छुट्टियों की संख्या 12 दिन है, जो आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक राज्य में भिन्न हो सकती है जिसमें सार्वजनिक छुट्टियां, क्षेत्रीय छुट्टियां, शनिवार और रविवार शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RBI की सूची के अनुसार छुट्टियों के अलावा, बैंकों में महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियां होती हैं. इसका मतलब है कि इस महीने बैंक की अगली छुट्टी 27 और 28 अप्रैल को है.


राज्यवार सूची  (April 2024 bank holidays)
5 अप्रैल- हैदराबाद-तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहे.


9 अप्रैल- महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहे.


10 अप्रैल- केरल में बैंक बंद रहे.


11 अप्रैल- चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहे.


13 अप्रैल- त्रिपुरा, असम, मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहे.


15 अप्रैल- असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहे.


16 अप्रैल- गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहे.


20 अप्रैल: गरिया पूजा उत्सव के लिए त्रिपुरा में बैंकों की शाखाएं बंद रहीं.


क्या हनुमान जयंती पर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी?
बैंकों में छुट्टियों या सप्ताहांत की परवाह किए बिना ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह जारी रहेंगी. आप अत्यावश्यक लेनदेन के लिए बैंकों की वेबसाइटों, मोबाइल ऐप या एटीएम के माध्यम से बैंकिंग गतिविधियां का लाभ उठा सकते हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.