नई दिल्ली. आम जनता पर महंगाई का बोझ आज से और ज्यादा बढ़ने वाला है. बढ़ती महंगाई के बीच देश के कुछ प्रमुख और बड़े बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. जिससे अब आपके लिए कर्ज की ईएमआई चुकाना महंगा हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महंगा हुआ लोन


भारत के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक के साथ केनरा बैंक और करूर वैश्य बैंक ने अपनी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने एमसीएलआर दरों में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एचडीएफसी बैंक ने अपने एमसीएलआर दरों को 7.15 फीसदी से बढ़ा कर 7.50 फीसदी का कर दिया है. 


जिससे एक महीने के लोन पर ब्याज दर 7.20 फीसदी से 7.55 फीसदी हो गई है. वहीं एक साल के लिए लोन पर ब्याज 7.85 फीसदी हो गया है. जबकि, दो साल और तीन साल के कर्ज के लिए ब्याज दर 7.95 फीसदी और 8.05 फीसदी तक पहुंच गई है. 


केनरा बैंक का लोन महंगा


केनरा बैंक ने एक साल के कर्ज के लिए MCLR को 0.05 प्रतिशत बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है. वहीं, 6 महीने के लिए इस रेट को 7.30 फीसदी से ढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दिया गया है. निजी क्षेत्र के करुर वैश्य बैंक ने BPLR को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 13.75 फीसदी और बेसिस प्वाइंट को भी 0.40 फीसदी बढ़ाकर 8.75 फीसदी का कर दिया गया है. 


आरबीआई बढ़ा सकती है रेपो रेट


इस महीने की छह तारीख से आरबीआई की मौद्रिक नीति की बैठकें शुरू हो चुकी हैं. ऐसा माना जा रहा है कि आरबीआई एक बार फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है. अगर आरबीआई रेपो रेट को बढ़ाती है तो एक बार फिर से सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. 


यह भी पढ़ें: खत्म होगी इस्लामिक देशों पर तेल की निर्भरता! बिहार में मिला पेट्रोलियम भंडार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.