नई दिल्ली: क्या आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? अगर हां, तो हम आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू उपाय बताते हैं. निश्चित तौर पर आपको इससे फायदा मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- अदरक
जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, अदरक वाली चाय पीने से भी आपको लाभ मिल सकता है. इसके अलावा आप अदरक को गर्म पानी में शहद और नींबू के साथ मिलाकर पी सकते हैं. अदरक में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कंपाउंड सूजन को कम करने में मदद करता है.


- तुलसी
तुलसी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी स्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने का काम करते हैं. आपको करना ये है कि रोजाना तीन से चार बार तुलसी की चाय का सेवन करना है. ऐसा करने से आपको जरूर लाभ मिल सकता है.


- धूप लेना जरूरी
जोड़ों का दर्द मांसपेशियों और हड्डियों के कमजोर होने पर होता है. ऐसे में इससे बचने के लिए आपके लिए जरूरी है कि आप धूप ले सकते हैं, क्योंकि ये विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. ऐसा करने से आपकी हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलेगी.


- ठंडा भोजन और पानी के सेवन से बचें
जोड़ों के दर्द में ठंडा भोजन और ठंडा पानी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे आपको इस तरह के दर्द से निजात पाने में मुश्किल हो सकती है. ऐसे में इसका सेवन करने से बचना चाहिए.


- सीढ़ियों पर अधिक चढ़ने और उतरने से बचें
जोड़ों के दर्द में व्यायाम से काफी लाभ मिलता है, लेकिन कई तरह के दर्द ऐसे होते हैं, जिनमें आपको सीढ़ियों पर अधिक चढ़ने और उतरने से तकलीफ हो सकती है, इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.


यह भी पढ़ें: कैसे करें मां दुर्गा की पूजा? सुख-समृद्धि के लिए महाअष्टमी के दिन जरूर करें ये विशेष उपाय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.