नई दिल्लीः कुछ लोग फलों का जूस पीना अधिक पसंद करते हैं, लेकिन इसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसे सही समय पर पीना चाहिए. सेहत के लिए कई तरह के फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इनमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूं तो इन्हें कच्चा ही खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन फिर भी कुछ लोग फलों का रस पीना अधिक पसंद करते हैं. फलों का जूस पीते हुए इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है.


सुबह पीना चाहिए जूस
जूस पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है. दरअसल, जब आप आठ घंटे बाद सोकर उठते हैं तो उस समय कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है. फिर भी आपकी बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में जूस पीना एक अच्छा विकल्प है. इससे शरीर को कई पोषक तत्व मिल जाते हैं.


एक्सरसाइज के बाद पीएं जूस
एक्सरसाइज के बाद भी जूस पिया जा सकता है, क्योंकि यह ना केवल आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि इससे आपके शरीर को नेचुरल शुगर भी मिलती है. यह एक्सरसाइज के बाद काफी जरूरी होती है.


अगर आप रोजाना जूस पीते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें


  • 1. बाजार में मिलने वाले डिब्बाबंद जूस का सेवन ना करें. इनमें फलों के स्थान पर अधिक मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स व फ्रूट फलेवर्स मिलाए जाते हैं. ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं.

  • 2. आप जूस की दुकान से भी जूस पीने से बचें. इसकी वजह वहां साफ सफाई की कमी होना है.

  • 3. घर पर ही फलों का जूस बनाकर पीना चाहिए.

  • 4. जूस को तुरंत पी लेना चाहिए. इसे लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए.


यह भी पढ़िए: जेईई, नीट, सीयूईटी यूजी परीक्षा एक साथ कराने को लेकर बड़ा अपडेट, UGC चेयरमैन ने दी जानकारी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.