नई दिल्ली: Bloating Causing Foods: कुछ भी खाने या पीने के बाद से तुरंत पेट के फूलने और टाइट होने की समस्या को ब्लोटिंग कहा जाता है. इसके चलते पेट में लंबे समय तक ऐंठन और दर्द रहता है. वैसे तो ये समस्या आम है, लेकिन कई लोगों के लिए ये बड़ी मुसीबत बन जाती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप भी बार-बार ब्लोटिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके पीछे खाने-पीने की ये चीजें शामिल हो सकती हैं. 


ऑयली फूड 
जो लोग समोसा, पूड़ी और पकौड़े जैसे ज्यादा ऑयली फूड का सेवन करते हैं उन्हें भी ब्लोटिंग की समस्या होती है. 


बीन्स 
बीन्स में चीनी और ओलिगोसेकेराइड की काफी ज्यादा मात्रा होती है, जिसके चलते इसे पचाने में काफी समय लगता है और ब्लोटिंग की समस्या खड़ी होती है. 


 गेहूं से निर्मित प्रोडक्ट्स 
कई लोगों में गेहूं से निर्मित प्रोडक्ट्स जैसे कि ब्रेड, अनाज और बिस्कुट के सेवन से भी ब्लोटिंग की समस्या खड़ी हो सकती है.   


कार्बोनेटेड ड्रिंक्स  
कार्बोनेटेड ड्रिंक में काफी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइडगैस होता है, जिससे पेट में ब्लोटिंग की समस्या खड़ी होती है. 


सेब 
सेब में फ्रुक्टोस की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसके सेवन से महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्लोटिंग की समस्या खड़ी हो सकती है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में परेशान कर रही है गले में खराश? घर बैठे इन उपायों से मिलेगी राहत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.