नई दिल्ली: Nutrient Defeciency: हेल्दी लाइफ जीने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं. बता दें कि दुनियाभर में लगभग 20 प्रतिशत मौतें पोषक तत्वों की कमी से होने वाली बीमारियों का कारण हैं. सभी को चौंका देने वाली ये संख्या अनहेल्दी डाइट का ही परिणाम है. जो लोग ज्यादा जंक फूड का सेवन करते हैं उन्हें बेहद ही सचेत रहने की जरूरत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोषण की कमी क्या है?  
शरीर को अच्छे से फंक्शन करने और किसी भई तरह की बीमारी को रोकने के लिए प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. शरीर को पर्याप्त मात्रा में ये पोषक तत्व न मिलने पर ही पोषण की कमी होती है. इसके चलते आपकी इम्यूनिटी तो कमजोर होती ही है. साथ ही इससे आप कई बीमारियों के शिकार भी बन सकते हैं. पोषक तत्वों की कमी के चलते कई लोग कुपोषण का शिकार भी बन सकते हैं. भारतीयों में सबसे ज्यादा इन पोषक तत्वों की कमी होती है. 


पोषक तत्वों की कमी 


आयरन 
भारत में ज्यादातर महिलाओं को आयरन की कमी होती है. इसके चलते कई लोग एनीमिया से भी ग्रस्त हो जाते हैं. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए भरपूर हरी सब्जियां, किशमिश, दाल और रागी का सेवन करें. 


जिंक 
रिसर्च के मुताबिक भारतीय लोगों में जिंक की कमी के मामले बढ़ रहे हैं. इसकी कमी इम्यूनिटी को बेहद कमजोर कर देती है, जिससे आप किसी भी बीमारी के जल्दी शिकार बन सकते हैं. इसके लिए आप नियमित बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट जरूर खाएं.  


फोलेट 
भारतीयों में फोलेट की कमी भी काफी ज्यादा देखी जाती है. इसके लिए अपनी डाइट में नियमित हरी पत्तेदार सब्जियों और फलियों को शामिल करें. गर्भावस्था में फोलट बेहद जरूरी होता है. इसलिए इसकी कमी होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. 


विटामिन D 
शरीर की हड्डियों को मजबूती देने, स्किन को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इस विटामिन की बेहद जरूरत होती है. भारतीयों में विटामिन D की काफी कमी देखी जाती है. इसके लिए प्रॉपर सनलाइट लें. 


विटामिन B12 
भारतीयों में विटामिन B12 की भी काफी कमी देखी जाती है. यह मेंटल हेल्थ, ब्लड फ्लो और नसों के लिए काफी समस्याएं खड़ी करता है. वैसे तो वेजिटेरियन फूड में विटामिन B12 के विकल्प कम हैं, लेकिन आप कुछ सब्जियों, बाजरा और अनाज से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    


ये भी पढ़ें- Sleep Apnea: भारत में 10.4 करोड़ लोगों को है यह बीमारी, कहीं आपमें भी तो नहीं है इसके लक्षण?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.