नई दिल्ली:  Hot Water Bath Side Effects:  सर्दियां आते ही नहाना सबसे कठिन टास्क बन जाता है. जहां कुछ लोगों को इस मौसम में नहाने का बिल्कुल मन नहीं करता है तो वहीं कुछ लोग ठंडियों में हॉट शॉवर या खूब गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. अब भले ही सर्दियों में आपको ज्यादा गर्म पानी से नहाने में मजा आता हो, लेकिन इससे शरीर को कई नुकसान भी पहुंचता है. बता दें कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से न सिर्फ स्किन को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे आपको कई शारीरिक परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा गर्म पानी से नहाने के नुकसान 


कमजोर आंखें 
ज्यादा गर्म पानी से नहाना आपकी आंखों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर आंखों की नमी कम हो जाती है. इससे आंखों में खुजली, लालपन और आंखों से बार-बार पानी आने की समस्या हो सकती है.   


बालों को पहुंचाता है नुकसान 
गर्म पानी से नहाने से आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि लगातार बालों में गर्म पानी डालने से इसमें नमी कम हो जाती है, जिससे बाल काफी रूखे और रफ होने लगते हैं. वहीं अगर आप ज्यादा गर्म पानी से अपने बालों को धोते हैं तो इससे आपका स्कैल्प भी ड्राई हो सकता है. 


फर्टिलिटी क्षमता को सुधार 
महिलाओं में ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कई बड़े नुकसान होते हैं. बता दें कि अगर आप रोजाना 30 मिनट से ज्यादा गर्म पानी से नहाती हैं तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप ज्यादा देर तक गर्म पानी से न नहाएं या शावर लें. 


त्वचा के लिए नुकसानदायक 
अगर आप सर्दियों में लगातार ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल गर्म पानी की वजह से हमारी त्वचा की नमी कम हो सकती है, जिससे हमारी रूखी और बेजान हो सकती है. इससे स्किन में मुंहासे, रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स और खुजली की समस्या भी बढ़ती है. 


लेजीनेस की समस्या 
कई मामलों में गर्म पानी से नहाने के कारण आपको सुस्ती भी आने लग सकती है. दरअसल सर्दियों में ज्यादा देर तक नहाने से हमारा शरीर बेहद रीलैक्स महसूस करने लगता है, जिससे हमें नींद आने लगती है और दिनभर शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है. 


नाखूनों को पहुंचता है नुकसान 
ज्यादा देर गर्म पानी से नहाने के कारण हमारे नाखून सॉफ्ट हो जाते हैं, जिससे ये जल्दी-जल्दी टूटने भी लगते हैं. इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण हमारे नाखूनों का नेचुरल ऑयल भी निकल सकता है. इससे उनमें कमजोरी और रूखापन भी आ सकता है.   


ब्लड प्रेशर 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से होने लगता है. तेज ब्लड सर्कुलेशन के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्याओं को भी बढ़ा सकता है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें .  


ये भी पढ़ें- Stammering In Child: आपके बच्चे को भी है ज्यादा हकलाने की समस्या? इन ट्रीटमेंट्स की लें मदद 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.