नई दिल्ली: Drinking Water: पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसके अलावा यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. हेल्दी रहने के लिए नियमित कम से कम 8 गिलास पानी पीना बेहद जरूरी है. कई लोगों को खड़े-खड़े पानी पीने की आदत होती है. बता दें कि ये खराब आदत आपके सेहत को इस तरह से नुकसान पहुंचा सकती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान  


पाचन क्रिया को नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से हमारे डाइजेशन में भी परेशानी आ सकती है. इससे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी पड़ सकती है. बता दें कि खड़े होकर पानी पीने से यह तेजी से फूड पाइप से होकर सीधा हमारे पेट के निचले हिस्से में गिरने लगता है, जिससे पाचन में परेशानी आती है. 


किडनी पर दबाव
खड़े होकर पानी पीने से हमारी किडनी पर भी दबाव पड़ता है, जिससे किडनी की कार्यक्षमता पर काफी प्रभाव पड़ता है. खड़े होकर पानी पीने से यह बिना फिल्टर हुए सीधे हमारे पेट के निचले हिस्से में जाने लगता है, जिससे पानी में मौजूद किसी भी तरह के टॉक्सिंस मूत्राशय में जम जाती है, जिससे कि़डनी खराब होने का खतरा रहता है. 


जोड़ों पर दबाव 
खड़ो होकर पानी पीने से आपको गठिया की समस्या हो सकती है. इससे जोड़ों पर काफी दबाव पड़ता है. खड़े होकर पानी पीने से नसों पर तनाव होता है, जिससे शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है और आपको जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है. 


हार्ट पर पड़ता है प्रभाव 
जिन लोगों को फेफड़ों से जुड़ी समस्या है उन्हें भी खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए. इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल प्रभावित हो सकता है. ऑक्सीजन का स्तर बिगड़ने से आपको हार्ट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. खड़ो होकर पानी पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      


 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.