नई दिल्ली: High Blood Pressure In Winter Season: आजकल की भागदौड़ और तनाव से भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर का बढ़ना आम समस्या हो गई है. ये समस्या पहले बड़-बुजुर्गों में काफी देखी जाती थी, लेकिन अब युवाओं में भी ये सामान्य बात हो गई है. खासतौर पर सर्दियों में तो कई लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या काफी देखी जाती है. क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में हमारा बीपी अधिक क्यों बढ़ने लगता है और इससे बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए?  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में क्यों बढ़ता है बीपी  
सर्दी के मौसम में हमारी रक्त धमनियां सिकुड़ने लगती हैं. ऐसे में ब्लड सप्लाई करने के लिए हमारे हार्ट में काफी दबाव बना रहता है. जिसके चलते हमारा ब्लड प्रेशर अपने आप ही बढ़ने लगता है. ठंड बढ़ने के साथ हमारा बीपी भी अधिक हो जाता है. इसके अलावा सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी कम होना और वेट बढ़ने के कारण भी हमारा बीपी बढ़ सकता है. बता दें कि बीपी बढ़ने पर हमें हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. इसलिए बीपी की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाना न भूलें. 


सर्दियों में बीपी कैसे कंट्रोल करें? 
सर्दियों में ब्लड प्रेऱ को मैनेज करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करते रहें. खासतौर पर योग और एक्सरसाइज जरूर करें. वहीं इस दौरान अपनी डाइट में गाजर, मूली, चुकंदर और मेथी समेत हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें. इनमें पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही बीपी को मैनेज करने में मदद करते हैं. इसके अलावा सर्दियों में लंबे समय तक बाहर न रहें और समय पर खाना खाने के साथ ही अधिक मात्रा में नमक न खाएं.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    


ये भी पढ़ें- Black Garlic Benefits: डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, हैरान कर देंगे इसके फायदे 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.