नई दिल्लीः Home Remedy: अगर आप भी यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको कुछ आयुर्वेद के मुताबिक प्रभावी जड़ी बूटी के पत्ते और तने का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको कभी किसी अन्य उपाय की जरूरत नहीं पड़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूरिक एसिड से होती हैं परेशानियां
यूरिक एसिड लेवल अगर सामान्य से ज्यादा बढ़ जाता है तो शरीर में दिक्कत पैदा कर सकता है. अगर प्यूरिन से युक्त ज्यादा खाना खाते हैं तो भी यूरिक एसिड की समस्या देखनी पड़ सकती है. यूरिक एसिड से जोड़ों में दर्द, गाउट आदि की समस्या देखने को मिल सकती है.


अगर यूरिक एसिड को ठीक करना चाहते हैं तो आयुर्वेद की ओर से सुझाए गए कुछ जड़ी-बूटियों के पत्तों और तनों का प्रयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग करने से बहुत लाभ मिलते हैं और यह काफी प्रभावी इलाज भी माना जाता है.


यूरिक एसिड कम करने का आयुर्वेदिक उपचार
- गिलोय का इस्तेमाल यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है. अगर घर पर ही इसका पेड़ है तो काफी आसानी से इसे प्रयोग कर सकते हैं. सबसे पहले ताजी पत्तियों को तोड़ें और उन्हें रातभर पानी में भिगो दें. अगले दिन सुबह एक गिलास पानी में इसे उबाल दें और छान कर पानी को पी लें.


- अगर इस तरह इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं तो जूस या फिर गिलोय के टैबलेट्स के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका पाउडर भी आसानी से उपलब्ध होता है.


- कुछ अन्य दवाइयों जैसे आंवला, एलोवेरा और कैशोर गुग्गुल जैसी दवाइयों का इस्तेमाल भी यूरिक एसिड को कम करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन खुद से ही हमेशा इलाज करना शुरू न करें. एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछ लें नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें: Monsoon Tips: मानसून में जल्दी बीमार हो जाते हैं बच्चे, जानें उन्हें क्या खिलाएं और किस खाने से रखें दूर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.