नई दिल्ली: मानसून के मौसम में कॉकरोच बहुत परेशान करते है, आज आपको कुछ ऐसे घरेलू सुझाव बतायेगे ,जिससे आपको इनसे तुरंत छुटकारा पाने में मदद मिलेगी .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 1. जितना हो सके अपने घर को साफ और सूखा रखें  कॉकरोचों को नमी और गंदी जगहें पसंद होती हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके घर में गंदगी और घर को गीला न रखें. घर में कूड़ा इधर उधर न फैलाएं किचन और बाथरूम की नालियों को साफ रखें. 


 2. अपनी दीवारों या फर्श में किसी भी दरार को बंद करें    कॉकरोच छोटी से छोटी जगह में भी घुस सकते हैं, इसलिए जो भी छेद या गैप आपको मिले उसे बंद करना जरूरी है.  क्योंकि कॉकरोच अपने साथ बहुत सी बीमारियों को भी साथ लाते हैं.,  


 3. तेज पत्ते और पुदीना तेल   यह सभी कॉकरोचों को दूर रखने में अच्छे साबित हो सकते हैं ,और ये आपके और आपके परिवार के लिए सुरक्षित हैं.  आप तेज पत्ते को जलाएं इसके धुएं से कॉकरोच भाग जायेंगे, पुदीना के तेल को दरारों में डाल दें. साथ ही किचन और बाथरूम की नालियों के किनारों पर भी डाल दें .


 4. अपने घर के चारों ओर कॉकरोच जाल बिछाये    इन्हें आप अपने पास के हार्डवेयर स्टोरों पर खरीद सकते है, और ये कॉकरोचों को पकड़ने और मारने का एक आसान तरीका हैं. 


 5. कीटनाशकों का प्रयोग करें  आप बहुत से कीटनाशकों को प्रयोग कर सकते हैं.  हालाँकि ये थोड़ा महंगे हो सकते हैं, ये अक्सर कॉकरोच से हमेशा के लिए छुटकारा पाने का बहुत अच्छा तरीका होता है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप