नई दिल्ली: Aadhaar Card Updates: आधार कार्ड मौजूदा वक्त में सबसे अहम दस्तावेजों मे से एक है. किसी भी सरकारी सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड चाहिए होता है. इसके अलावा आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य बना दिया गया है. जिस वजह से आधार की सुरक्षा भी काफी अहम हो जाती है. आधार को लेकर होने वाली फर्जीवाड़े को रोकने के लिए UIDAI ने एक अहम अपडेट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या अलर्ट जारी किया UIDAI ने


UIDAI ने एक ताजा नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अब आधार कार्ड होल्डर्स को आधार के 10 साल पूरे होने पर इसे अपडेट कराना होगा. कार्ड होल्डर को कार्ड में दिए गए सभी तरह के डाटा का फिर से मिलान करना होगा. इसके लिए पहचान प्रमाण और एड्रेस प्रूफ देना होगा. इसके बाद केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में फीड किए गए उनके डेटा का इससे मिलान किया जाएगा और जरूरत होने पर इसे अपडेट किया जाएगा.


फर्जीवाड़े को रोकने में मिलेगी मदद


माना जा रहा है कि इस नियम के लागू हो जाने से बड़े पैमाने पर फर्जी तरीके से जारी आधार पर नकेल कसने में मदद मिलेगी. साथ ही कार्डहोल्डर्स का डेटा अपडेट होगा तो उनके लिए अन्य योजनाओं का लाभ लेना भी आसान होगा.


आधार (नामांकन एवं अद्यतन) (दसवां संशोधन) विनियम के , 2022 के तहत 10 सालों में आधार अपडेट करने का यह नियम 9 नवंबर, 2022 से लागू हो चुके हैं. यानी कि अगर आपने 2012 से पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था, तो आपको इसे तुरंत अपडेट करा लेना चाहिए.


ऑनलाइन ऐसे अपडेट कर सकते हैं आधार


ऑनलान तरीके से आधार को अपडेट करने के लिए आपको सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा. अगर आपके पास वैलिड एड्रेस प्रूफ है, तो प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस के टैब पर क्लिक करना होगा.


दूसरे स्टेप में आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. वहां अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा. आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे डालें. इसके बाद आपको अपडेट एड्रेस बाई एड्रेस प्रूफ या अपडेट एड्रेस विस सेक्रेट कोड के ऑप्शन को चुनना होगा. 


तीसरे स्टेप में आपको प्रूफ ऑफ एड्रेस में दिया गया अपना एड्रेस डालना होगा और प्रीव्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अगर आपको एड्रेस एडिट करना है तो मोडिफाई पर क्लिक करके डिक्लेरेशन पर टिक करके सबमिट पर क्लिक करना होगा. 


चौथे स्टेप में आपको उस डॉक्युमेंट टाइप को सेलेक्ट करना होगा, जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए दे रहे हैं. इसके बाद आपको एड्रेस फ्रूफ की कॉपी को अपलोड करके सबमिट करना होगा. आपका आधार अपडेट रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगा, और आपको 14 डिजिट का URN दिया जाएगा, जिसके साथ आप स्टेटस चेक कर सकेंगे.


यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आई 12वीं किस्त, तो 30 नवंबर से पहले करें ये काम, मिल जाएंगे पैसे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.