नई दिल्ली,  Rain alert in Delhi-NCR: एक बार फिर से मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है. राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत अलग अलग इलाकों में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है. वहीं पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों में मानसून एक बार फिर से मेहरबान होता दिख रहा है. इस वजह से दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के करीब 18 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट भी जारी हो गया है. मानसून के दोबारा से एक्टिव होने के कारण की जिलों में जलभराव के बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है. वहीं आज देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके झमाझम बारिश से भीग सकते हैं. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. आइए जानते हैं वेदर को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहां-कहां अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले चार दिन बारिश में भीगेगी राजधानी दिल्ली...
मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज से अगले दो दिनों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. IMD की जानकारी के मुताबिक बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. तापमान की बात करें तो आज राजधानी दिल्ली में अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री तापमान रह सकता है.


यूपी के 18 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में आसमान में बादलों ने डेरा जमाया हुआ है. बीते मंगलवार को नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, प्रयागराज, राजधानी लखनऊ समेत कई शहरों में मूसलाधार बरसात हुई, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं आज सुबह भी नोएडा, गाजियाबाद के इंद्रापुरम, वसुंधरा, वैशाली और अन्य कई इलाकों में रुक रुककर बारिश हो रही है. हल्की से मध्यम बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली है. वहीं मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के   वाराणसी, प्रयागराज, मीरजापुर, सोनभद्र, जौनपुर, चंदौली, गाजीपुर, लखनऊ और कानपुर समेत 18 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.


IMD ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी के 18 जिलों में ललितपुर, बिजनौर, फतेहाबाद, बुलंदशहर, बांदा और फर्रुखाबाद, नगीना, मुजफ्फनगर, मेरठ, एटा, हापुड़, टुंडला, आगरा में अगले चौबीस घंटों में भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इसके अलावा झांसी और बरेली में आकाशीय बिजली के साथ जोरदार बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण और गोवा तथा पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.